World Youth Skills Day 2023 Skilling teachers, trainers and youth for a transformative future

हाइलाइट्स

विश्व कौशल दिवस साल 2015 से हर साल 15 जुलाई को मनाया जा रहा है.
इसका मकसद युवाओं को रोजगार हेतु क्षमताएं विकसित करने के लिए जागरूक करना है.
इस साल परिवर्तनकारी भविष्य के लिए युवाओं को कुशल बनाने पर जोर दिया जाएगा.

संयुक्त राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय दिवसों के बारे यह माना जाता है कि या तो ये किसी स्वास्थ्य से संबंधित होता है या फिर किसी तरह के अधिकार संबंधी या मानव समस्या के समाधान के लिए खास तरह का दिवस होता है. लेकिन इन दिवसों में एक दिवस ऐसा है जो दुनिया के लोगों के भविष्य में मानव द्वारा बनाए गए आर्थिक तंत्र में बने रहने के लिए किए जाने वाले प्रयासों को समर्पित है. हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस को मनाने का मकसद ही यही है कि दुनिया के युवा अपने लिए विभिन्न कौशल प्राप्त करें और भविष्य में पनपते हुए अपना जीवन संवार सकें. इस साल संयुक्त राष्ट्र की थीम भी कुछ इसी तरह की है.

क्यों मनाया जाता है यह दिवस
विश्व युवा कौशल दिवस को मनाने का मकसद युवाओं को जागरूक और प्रोत्साहित करना है जिससे वे अपने कौशल  विकास कर बेरोजगारी , गरीबी, सामाजिक समानता, अज्ञानता जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने में सक्षम हो सकें और वैश्विक स्तर पर समाज और संसार का आर्थिक उत्थान कर सकें. इस दिवस का मकसद ऐसी स्थिति पैदा करने में योगदान देना है जिससे युवाओं को अपने कौशल विकास के लिए अवसर मिल सकें.

कब से मनाना शुरू किया
इस दिवस को मनाने का इतिहास एक तरह से नहीं ही है. 11 नवंबर 2014 को ही  श्रीलंका की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व युवा कौशल दिवस मनाने का फैसला किया था. इसे अपनाते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं को रोजगार, उद्यमिता और सतत विकास के लिए कौशल विकसित करने के लिए इस दिवस मनाने का फैसला किया.

2023 की थीम
संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023  के को विश्व कौशल दिवस की थीम लिए ‘परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना’ रखी है. यह थीम युवाओं को श्रम बाजार की ओर ले जाने के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और अन्य शिक्षाविदों को युवाओं में कुशलताएं विकसित करने क अहम भूमिका को रेखांकित करती है. इनमें भी युवाओं का योगदान और प्रभाव सबसे ज्यादा होता है.

World, United Nations, Research, World Youth Skills Day 2023, Skills, Skill development, Youth, Teachers, Trainers, World Youth Skills day, world Skills Day 2023 theme,

दुनिया में युवाओं में कौशल विकास उनके रोजगार की समस्या का समाधान कर सकता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

कौशल विकास के लिहाज से चुनौतीपूर्ण समय
इसके साथ ही इस साल युवाओं उनके समुदायों और समाज में ज्यादा सक्रिय तौर पर प्रतिभागी बनाने पर जोर दिया जाएगा. वर्तमान समय युवाओं के लिए कौशल विकास के लिहाज से बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय है क्योंकि तकनीक विकास और श्रम बाजार के बदलते स्वरूप एक सक्षम और अनुकूलन क्षमताओं की मांग करते हैं. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि युवाओं को इन बदालवों से निपटने में सक्षम बनाया जाए.

यह भी पढ़ें: क्या एलन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट में हो रहा है विकिरण का रिसाव?

व्यवसायिक शिक्षण एवं प्रशिक्षण का महत्व
तकनीकी एव व्यवसायिक शिक्षण एवं प्रशिक्षण (टीवीईटी) एक ऐसा तरीका है जिससे इस तरह की आज दुनिया की बदलती मांगों को पूरा करने में युवाओं को सक्षम बनाया जा सके. इससे दुनिया के कार्यों में आने वाली बाधाओं को कम करने, हासिल की गई क्षमताओं के औचित्य, पहचान और प्रमाणिकता को सुनिश्चित करने,  हरित क्षमताएं आदि को प्रोत्साहित करने और पूरी तरह से शिक्षित ना हो सके युवाओं में कौशल विकास के अवसर प्रदान करने की कोशिश की जाती है.

World, United Nations, Research, World Youth Skills Day 2023, Skills, Skill development, Youth, Teachers, Trainers, World Youth Skills day, world Skills Day 2023 theme,

संधारणीय विकास के लिए रोजगार की चनौती हल करने के लिए कौशल विकास एक अहम जरूरत है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

मिल कर प्रयास करने की अपील
इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने सभी से अपील की है कि पूरी दुनिया को सभी के लिए समृद्ध और संधारणीय संसार बनाने की दिशा में युवाओं क्षमता और कौशल पैदा करने के लिए एक होकर उनके लिए उत्प्रेरक के तौर पर काम करें. संगठन का कहना है कि मिल कर हम ऐसे उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकते  हैं जहां कोई भी युवा पीछे ना रह सके.

यह भी पढ़ें: यात्रियों को कपड़े ना ले जाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है जापानी एयरलाइन

विश्व युवा कौशल दिवस के कार्यक्रम युवाओं, टीवीईटी संस्थानों, नियोक्ताओं, कर्मचारी संगठनों, नीति निर्माताओं, औरविकास सहयोगकर्ताओं के बीच एक संवाद का खास अवसर पैदा करते हैं. प्रतिभागियों ने लगातार इस बात को रेखांकित किया है कि कौशल का महत्व पहले पहले ज्यादा महत्वपूर्ण होता जा रहा है जब दुनिया विकास के संधारणीय विकास के प्रतिमान की दिशा में बदलाव के प्रयास कर रहा है.

Tags: Research, United nations, World

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/07/Skills-201-1200-900-Pixabay-168935508416×9.jpg