SBI Salary: भारतीय स्टेट बैंक में अपरेंटिस को कितनी मिलती है सैलरी, कौन-कौन सी होती है फैसिलिटी? जानें वर्किंग स्टाइल

SBI Apprentice Salary: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की नौकरी मिलना, मानो किसी सपने को सच होने जैसा होता है. हर कोई इस नौकरी (Sarkari Naukri) को पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करने में लगे रहते हैं. इस मेहनत को सफल बनाने का SBI ने मौका दिया है. SBI ने देशभर के बैंकों में कुल 6160 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जो भी उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं और उनकी उम्र 28 वर्ष से अधिक नहीं है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंकिंग क्षेत्र में करियर देख रहे उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन मौका साबित हो सकता है.

जिन उम्मीदवारों का अपरेंटिस के पदों पर सेलेक्शन होता है, उनके लिए अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरी नहीं है. अपरेंटिस में उन्हें बैंक के सीनियरों से ट्रेनिंग और सीखने का अनुभव मिलता है. इन पदों को लेकर अक्सर लोगों के जेहन में एक सवाल उठता है कि इसमें कितनी सैलरी मिलेगी. तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

एसबीआई अपरेंटिस को मिलने वाली सैलरी स्ट्रक्चर
SBI अपरेंटिस को वजीफा के तौर पर 15,000/- रुपये से 19,000/- रुपये दिए जाते हैं. यह अपरेंटिस के रूप में सेवा की अवधि पर निर्भर करता है. इसके बारे में नीचे विस्तार से देख सकते हैं.

ईयर ऑफ अपरेंटिसशिप वजीफा
फर्स्ट ईयर 15,000/- रुपये
सेकेंड ईयर 16,500/- रुपये
थर्ड ईयर 19,000/- रुपये

SBI अपरेंटिस को मिलने वाले भत्ते और लाभ
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में जिन उम्मीदवारों का चयन अपरेंटिस के लिए होता है, वे इनके कर्मचारी के तरह किसी भी भत्ते या अतिरिक्त लाभ का हकदार नहीं होते हैं. भारतीय स्टेट बैंक द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार एक अपरेंटिस को उनके ट्रेनिंग के 1 वर्ष के दौरान ही वजीफा दिया जाएगा. इसके अलावा जो भी SBI अपरेंटिस अच्छे तरीके से 1-वर्षीय कोर्स के लिए ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं, उन्हें SBI के क्लर्क भर्ती में स्पेशल वेटेज और अन्य छूट भी मिलते हैं.

SBI अपरेंटिस जॉब प्रोफाइल
जिन उम्मीदवारों का चयन SBI अपरेंटिस के पद पर होता है, वे अन्य सेवाओं की ट्रेनिंग के साथ-साथ सौंपे गए एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क को पूरा करना होता है. इस नौकरी में SBI के सीनियर अधिकारियों के अंतर्गत इंटर्नशिप करना होता है और पूरे दिन उनकी सहायता में भी लगे रहना होता है. SBI अपरेंटिस 1 वर्ष की अवधि की होती है. इसके बाद SBI अपरेंटिस विभिन्न बैंकों में विभिन्न पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
एडमिनिस्ट्रेटिव एक्टिविटीज
बैंक और उसके विभागों के सिस्टम को समझना
सेल्स सर्विस के बाद सभी कामों को पूरा करना
बैंकिंग काम में सीनियर अधिकारियों की मदद करना और उनके आदेश को मानना होता है.

SBI अपरेंटिस प्रमोशन और करियर ग्रोथ
SBI अपरेंटिस एक अस्थाई नौकरी मानी जा सकती है. इसमें चयनित उम्मीदवारों को एक फिक्सड वजीफा मिलता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपरेंटिस सर्विस के दौरान किसी भी इंटर्नल ग्रोथ की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. बैंकिंग और एडमिनिस्ट्रेशन के फील्ड में SBI अपरेंटिस के तौर पर करियर की शुरुआत करना अच्छा माना जा सकता है.

ये भी पढ़ें…
एसएससी सीजीएल एमटीएस रिजल्ट को लेकर ये है लेटेस्ट अपडेट्स, जानें कब होगा जारी

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, Sbi, SBI Bank

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/09/SBI-Salary-What-is-the-Salary-of-SBI-apprentice-Permanent-Job-Eligibility-169354147916×9.jpg