NASA ने खोजा ऐसा ग्रह, जहां होती है शराब की बारिश, लेकिन…

भारत का chandrayaan-3 चांद का रहस्‍य तलाशने में जुटा हुआ है. प्रज्ञान रोवर ने चंद दिनों में ही कई ऐसी चीजें ढूंढ निकाली हैं जिनके बारे में दुनिया को अब तक पता नहीं था. स्‍पेस एजेंसी इसरो ने बताया कि चंद्रयान ने वहां एल्युमिनियम, सल्फर, आयरन, क्रोमिशियम, टाइटेनियम, मैगनीज, सिलिकॉन और ऑक्सीजन की तलाश कर ली है. अभी काफी कुछ तलाश किया जाना बाकी है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां ‘शराब’ की बार‍िश होती है. अमेरिकी अंतर‍िक्ष एजेंसी NASA ने कुछ वक्‍त पहले दुनिया को इसके बारे में बताया था.

नासा ने बताया कि इस ग्रह पर पानी और बर्फ की तरह ‘शराब’ की बूंदें टपकती रहती हैं. इसकी वजह से पूरे ग्रह पर हर जगह आपको बस शराब ही शराब नजर आएगी. दरअसल, इस ग्रह पर अल्‍कोहल सूक्ष्‍म आणव‍िक रूप में मौजूद है, जिसे साइंस की भाषा में प्रोपेनॉल अणु कहते हैं. हालांकि, यह पीने के योग्‍य नहीं है. और कोई भी इसे पी नहीं सकता. इतना ही नहीं, यह धरती से इतनी ज्‍यादा दूर है कि कोई अगर सोचे भी तो लाने की कल्‍पना नहीं कर सकता.

आख‍िर यह है कहां?
आप सोच रहे होंगे कि आख‍िर यह जगह है कहां? तो बता दें कि यह क्षेत्र हमारी आकाशगंगा के केंद्र के बेहद करीब है. जहां सितारे पैदा होते हैं. इसका नाम सैगिटेरियस B2 बताया गया है. नासा के मुताबिक, जहां पर यह जगह है, वहीं हमारी आकाशगंगा में एक बड़ा ब्लैकहोल है. धरती से इसकी दूरी तकरीबन 170 प्रकाश-वर्ष है. अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलिमीटर एरे टेलीस्कोप ने साल 2016 में इस जगह की खोज की थी. तब से अमेरिकी अंतर‍िक्ष एजेंसी इस पर करीबी नजर बनाए हुए है. यहां की हर गतिविधि पर रिसर्च कर रही है. नासा के मुताबिक, यह बेहद अनोखी जगह है, जिसके बारे में दुनिया को कुछ भी पता नहीं था.

एक विशाल आणविक बादल की तरह आता नजर
चीन के वैज्ञानिकों ने भी इस पर रिसर्च की थी. उनके मुताबिक, सैगिटेरियस बी2 गैस और धूल का एक विशाल आणविक बादल है जिसका द्रव्यमान लगभग तीन मिलियन है. यह काफी लंबा है. ऐसे समझें कि यह 150 प्रकाश वर्ष तक फैला हुआ है. यहां इथेनॉल और मेथनॉल जैसे अल्कोहल मिलना अनोखी बात है क्‍योंकि प्रोपेनॉल के दोनों रूपों का एक जगह मिलना आमतौर पर नहीं होता.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/09/Space-169354545616×9.jpg