IND vs AUS: विराट कोहली का रेस्ट, टीम इंडिया का वर्ल्ड कप में करा सकता है टेस्ट, जानें क्यों?

हाइलाइट्स

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 सितंबर से वनडे सीरीज खेली जाएगी
विराट कोहली को पहले दो मुकाबलों के लिए रेस्ट दिया गया है

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप में अब 15 दिन का ही वक्त बचा है. इससे पहले, टीम इंडिया अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने के इरादे से 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया से तीन वनडे की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज के लिए 2 टीम चुनी गई है, जी हां आपने सही सुना मैच तीन और टीम 2. पहले दो वनडे से टीम के सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे दिग्गजों को रेस्ट दिया गया है. वहीं, हार्दिक पंड्या भी पहले दो मैच में नहीं खेलेंगे. कोहली को आराम देने को लेकर सवाल उठ रहे हैं. क्यों ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उन्हें रेस्ट दिया गया है जबकि वो बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेले हैं. आइए समझते हैं कि कोहली को आराम देने से टीम इंडिया की वर्ल्ड कप की उम्मीदों पर क्या असर पड़ सकता है.

कोहली को वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत रेस्ट दिया गया है लेकिन पिछले 7 में से तीन वनडे में तो उन्होंने बैटिंग ही नहीं की है. इसके अलग-अलग कारण रहे. यानी उन्होंने बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली. ऐसे में रेस्ट दिए जाने पर सवाल उठना लाजमी है. पिछले दो साल में भारत ने 48 वनडे खेले हैं. इसमें से कोहली 29 मुकाबलों में उतरे और 19 में बाहर बैठे. यानी 40 फीसदी से अधिक वनडे वो नहीं खेले हैं. उन्होंने अपने 14-15 साल लंबे वनडे करियर में कभी 2 साल के भीतर इतने मैच मिस नहीं किए. वो भी वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट से पहले उन्होंने इतने मुकाबले में कभी आराम नहीं लिया गया. ऐसे में सवाल उठना बनता है. विराट को आराम देने के क्या नुकसान हो सकते हैं और भारत की विश्व कप के अभियान पर असर पड़ सकता है.

विश्व कप से पहले कोहली के पास अपनी तैयारियों को जांचने के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बेहतर मौका नहीं हो सकता है. लेकिन कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे नहीं खेलेंगे. जबकि इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के सभी अहम खिलाड़ी आ रहे हैं. खासतौर पर उनके तेज गेंदबाजों के खिलाफ अगर कोहली खेलते तो विश्व कप के लिहाज से उनकी तैयारी मजबूत होती और एक-दो बड़ी पारी भी विराट जैसे खिलाड़ियों के आत्मविश्वास को ऊपर ले जाने के लिए काफी होती.

कोहली भारतीय कंडीशंस में अभ्यास करते
कोहली पिछली बार मार्च में भारत में वनडे खेले थे. इसके बाद से उन्होंने घर में कोई वनडे नहीं खेला. पिछली बार वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही घर में उतरे थे. तब वो एक अर्धशतक ही लगा सके थे. भारतीय टीम भी 3 वनडे की सीरीज हार गई थी. मिचेल स्टार्क ने उन्हें काफी परेशान किया था. ऐसे में उनके पास 22 सितंबर से शुरू हो रही वनडे सीरीज में अपनी कमियों को दूर करने का मौका था.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बेहतर वॉर्म अप मैच नहीं

कोहली वैसे भी काफी फिट खिलाड़ी हैं. उनके 15 साल के करियर में ऐसे मौके कम ही आए हैं कि वर्कलोड के कारण वो चोटिल हुए हैं और उन्हें बड़ा टूर्नामेंट मिस करना पड़ा हो. ऐसे में अगर वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज खेलते और रन बनाते तो ये उनके और भारत के वर्ल्ड कप के अभियान के लिहाज से अहम होता. क्योंकि विश्व कप से पहले भारत को पहले ही दो वॉर्म अप मैच खेलने हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो-दो हाथ करना और अभ्यास मैच खेलने में काफी अंतर होगा.

Tags: India vs Australia, Virat Kohli, World cup 2023

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/09/Collage-Maker-11-Sep-2023-07-39-PM-5774-169444136616×9.jpg