Haryana Weather Update: कई इलाकों में बारिश की चेतावनी, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

संदीप सैनी/हिसार. हरियाणा के कई जिलों में आज बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 जुलाई तक राज्य के उत्तरी जिले पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल और दक्षिण पूर्व जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

लेकिन इस दौरान पश्चिमी व दक्षिण पश्चिमी हरियाणा के जिलों सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी-दादरी में मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील है और कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है. 17 जुलाई से एक बार फिर राज्य में मॉनसून की सक्रियता बढ़ सकती है.

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एमएल खीचड़ ने बताया कि मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. पूरे प्रदेश में पिछले दिनों अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवा के कारण हरियाणा राज्य के उत्तर और दक्षिणी व दक्षिण पूर्व क्षेत्रों में तेज बारिश हुई. प्रदेश में सामान्य से 85 प्रतिशत ज्यादा बारिश से कई जिले डूबे हुए हैं. आने वाले समय में अब 17 जुलाई से फिर मॉनसूनी हवा एक्टिव होने वाली हैं, जिससे बरसात होगी.

आपको बता दें कि प्रदेश के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं. आंकड़े बताते हैं कि 20 लोगों की जान भी जा चुकी है. हजारों की संख्या में पशुधन नुकसान हुआ है. उधर सिरसा में घग्गर के लगते किनारों पर भी बाढ़ का खतरा बना हुआ है. राज्य में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

Tags: Haryana news, Local18, Weather forecast

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/07/3208971_HYP_fvQmH_Website-168938875916×9.png