Commerce Career Options: कॉमर्स की पढ़ाई करके होगी बंपर कमाई, इन सेक्टर्स में मिलेंगे लाखों रुपये

नई दिल्ली (Commerce Career Options). 10वीं बोर्ड परीक्षा के बाद 11वीं सही स्ट्रीम चुनना आसान नहीं होता है. स्टूडेंट्स के पास कई ऑप्शन होते हैं- साइंस (गणित/बायो), कॉमर्स (गणित के साथ और गणित के बिना), आर्ट्स और होम साइंस. अगर आप 11वीं में कॉमर्स विषय के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह फ्यूचर के लिहाज से बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.

कॉमर्स से 12वीं करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप बीकॉम, बीबीए या बीसीए जैसे ट्रडिशनल कोर्सेस में ही दाखिला लें (Commerce Courses After 12th). इस फील्ड में करियर ऑप्शन की भरमार है (High Paying Jobs). कॉमर्स के ज्यादातर कोर्सेस की पढ़ाई करने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी के विकल्प रहते हैं.

मार्केटिंग मैनेजर (Marketing Manager Job Description)
मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है (Marketing Management Course). इनकी डिमांड कभी खत्म नहीं होती है. शुरुआती स्तर पर भी मार्केटिंग मैनेजर आसानी से 6-7 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं (Marketing Manager Salary).

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant Salary)
चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए काफी धैर्य की जरूरत होती है. इसका कोर्स करने और एग्जाम क्लियर करने में कई साल लग सकते हैं. लेकिन इसके बाद आपकी लाइफ बिल्कुल सेट हो जाएगी. सीए प्रोफेशनल महीने में लाखों रुपये कमाते हैं.

इन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker Salary)
इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आपको सर्टिफाइड फाइनेंस एनालिस्ट का कोर्स करना होगा. इस सेक्टर में सालाना 9-10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं. जो लोग फॉरेन में सेटल होना चाहते हैं, उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है.

एक्चुअरी (Actuary Salary)
एक्चुअरी प्रोफेशनल की सैलरी शानदार होती है. ये सालाना 10-14 लाख रुपये तक कमाते हैं. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बिजनेस की अच्छी समझ होने के साथ ही जटिल समस्याओं को हल करना भी आना चाहिए (Actuary Meaning).

ये भी पढ़ें:
डॉक्टर से बन गईं IAS, पहले भी मिला सरकारी नौकरी का ऑफर, अब करेंगी ये काम
पायलट बनने के लिए कितना होना चाहिए कद? प्लेन उड़ाने के लिए मिलेंगे लाखों रुपये

Tags: Career Tips, Job and career

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/08/Commerce-Career-Options-169150722116×9.jpg