BMW ने भारत में लॉन्च कर दी धांसू कार, फीचर्स में नहीं कोई मुकाबला, 5 सेकेंड में पकड़ लेती है 100 की रफ्तार

हाइलाइट्स

बीएमडब्ल्यू एक्स5 एसयूवी फेसलिफ्ट वर्जन में हुई लाॅन्च.
93.90 लाख रुपये है शुरूआती कीमत

नई दिल्ली. भारत सस्ती कारों के साथ-साथ लग्जरी कारों का भी एक बड़ा मार्केट है. हर साल दुनिया भर की कई कंपनियां हजारों की संख्या में अपनी लग्जरी कारों को बेचती हैं. यही वजह है कि अब लग्जरी कार बनाने वाली कंपनियां अपनी नई गाड़ियों को अमेरिका और यूरोप में लॉन्च करने के साथ ही भारत में भी लॉन्च कर रही हैं. देश में बीएमडब्ल्यू, लेम्बोर्गिनी, मर्सिडीज, ऑडी, फरारी, लेक्सस, वोल्वो समेत कई अन्य ब्रांड्स अपनी लग्जरी कारें बेच रही हैं.

हाल ही में बीएमडब्ल्यू (BMW) ने इंडियन मार्केट में एक्स5 फेसलिफ्ट (X5 Facelift) एसयूवी को लॉन्च किया है. पेट्रोल और डीजल इंजन में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आने वाली यह कार 93.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर उतारी गई है. कंपनी ने इसे एम स्पोर्ट और एक्सलाइन ट्रिम में पेश किया है. बीएमडब्ल्यू एक्स5 फेसलिफ्ट नई खूबियों, डिजाइन और फीचर्स से लैस है. आइये जानते हैं…

रिफ्रेश डिजाइन में हुई पेश
नई एक्स5 एसयूवी में फ्रंट बंपर पूरी तरह नए डिजाइन में है. वहीं इसमें अब एल्यूमिनेट होने वाले फ्रंट बम्पर का भी विकल्प मिलता है जो कि केवल X5 40i पेट्रोल वेरिएंट में उपलब्ध है. अब इसमें पहले से स्लिम एलईडी हेडलाइट और इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल लाइट भी मिलते हैं. इसमें नए डिजाइन के टेललाइट और 12- इंच के रिडिजाइन अलॉय व्हील्स भी मिलते हैं.

X5 फेसलिफ्ट के अंदर सबसे बड़ा बदलाव नया ट्विन-स्क्रीन पैनल है जिसमें 14.9 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है. ड्राइव सेलेक्ट मोड में अब एक ग्लास टॉगल स्विच मिलता है, जिसे हाल ही में कई बीएमडब्ल्यू मॉडलों पर देखा गया है. X5 फेसलिफ्ट में हार्मन कार्डन म्यूजिक सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले (एम स्पोर्ट ट्रिम्स पर) और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी मिल रहे हैं. एक्सलाइन ट्रिम्स में हीटिंग फंक्शन के साथ स्पोर्ट सीटें मिलती हैं, जबकि एम स्पोर्ट ट्रिम्स में वेंटिलेशन के साथ आरामदायक सीटें मिलती हैं.

बीएमडब्ल्यू ड्राइवर असिस्टेंस प्रोग्राम भी प्रदान कर रहा है जिसमें क्रूज कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरे के साथ पार्किंग असिस्टेंस, रिवर्स असिस्टेंस, स्मार्टफोन के माध्यम से रिमोट पार्किंग और ड्राइव रिकॉर्डिंग शामिल है. अन्य सुरक्षा सुविधाओं में छह एयरबैग, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और कई फीचर्स शामिल हैं.

इंजन भी है दमदार
X5 फेसलिफ्ट पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है और दोनों में 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलता है. xDrive 40i वर्जन में 3.0-लीटर, स्ट्रेट-सिक्स पेट्रोल इंजन मिलता है जो 381hp की पॉवर और 520Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि xDrive 30d वर्जन में 3.0-लीटर, स्ट्रेट-सिक्स डीजल इंजन मिलता है, जो 286hp की पॉवर और 650Nm का टॉर्क पैदा करता है.

दोनों इंजनों में 12hp पॉवर और 200Nm का टॉर्क पैदा करने वाला इलेक्ट्रिक मोटर और 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है. पेट्रोल इंजन मॉडल 5.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है, जबकि डीजल यह रफ्तार 6.1 सेकंड में पूरा कर सकता है.

Tags: Auto News, BMW, SUV

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/07/BMW_X5_facelift_1200x900-168940051316×9.jpg