रहस्यमयी बुखार से पीलीभीत में मौत का सिलसिला जारी, इस गांव पर टूटा कहर, स्वास्थ्य विभाग में मची खलबली

सृजित अवस्थी/पीलीभीत: उत्तरप्रदेश के पीलीभीत जिले के बिलसंडा इलाके में रहस्यमयी बुखार के चलते एक ही गांव के कई लोगों की मौत हो गई है. ग्रामीणों का आरोप है कि इलाके में गंदगी का अंबार है. ऐसे में गांव के अधिकांश लोग बीमार पड़ रहे हैं. अब पूरे मामले में सीएमओ समेत तमाम अधिकारी गांव में पहुंच कर जांच पड़ताल में जुट गए हैं.

दरअसल बीते कई दिनों से पीलीभीत ज़िले के अलग-अलग इलाकों में रहस्यमयी बुखार के सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं. इसी सब के बीच पीलीभीत ज़िले के बिलसंडा इलाके के बिलहरा समेत आसपास के तमाम गांवों में कई लोगों की संदिग्ध बुखार के चलते मौत का मामला सामने आया है. वहीं इन ग्रामीण इलाकों में बुखार समेत अन्य संक्रामक रोगों के मरीज़ों की संख्या में भी तेज़ी से उछाल आया है. पूरे मामले में अब स्वास्थ्य विभाग समेत प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया है. सीएमओ समेत डॉक्टरों की कई टीमें अलग-अलग गांवों में जाकर कैंप कर रही है.

क्या है ग्रामीणों का आरोप ?
वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में गंदगी का प्रकोप है ऐसे में अधिकांश ग्रामीण संक्रामक रोगों की चपेट में आ रहे हैं. जिसके चलते उनकी मौत हो रही है. ग्रामीणों का आरोप है कि बीते कुछ दिनों में ही बिलहरा गांव में कई मौतें हो चुकी हैं.

बीते साल शहर में भी हुई थीं दर्जनों मौत
बीते साल अगस्त व सितंबर महीने में शहर से सटे नौगवां पकड़िया इलाके में भी रहस्यमयी बुखार के चलते दर्जनों मौतें हुई थी. पूरे मामले ने राजनीतिक तूल भी पकड़ा था. बाद में जब पूरे मामले की जांच की गई तो इन मौतों के पीछे का कारण गंदगी व अशुद्ध पेयजल को माना गया था.

सीएमओ ने जारी की जांच रिपोर्ट
हाल ही में बिलसंडा इलाके में लगातार हो रही मौतों के मामले में अधिक जानकारी देते हुए सीएमओ आलोक कुमार शर्मा ने बताया कि इलाके में अब बुखार की स्थिति नियंत्रण में है. वहीं इन बिलहरा गांव में हुई सभी मौतें अलग-अलग बीमारियों व कारणों से हुई थीं. इलाके में स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर जाकर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं.

Tags: Local18, Mysterious fever, Pilibhit news, Uttar Pradesh News Hindi

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/09/3423047_HYP_0_FEATUREIMG-20230901-WA0013-169357447916×9.jpg