प्रेस हो गया है नीचे से काला, 3 आसान घरेलू नुस्खों की लें मदद, चुटकियों में हो जाएगा साफ

हाइलाइट्स

आयरन का कालापन दूर करने के लिए टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
प्रेस पर लगा जंग छुड़ाने के लिए चूने और नमक का पेस्ट की मदद ले सकते हैं.

How to Clean Iron Base: कपड़ों की सिकुड़न दूर करने के लिए ज्यादातर लोग धोने के बाद कपड़ों को प्रेस करना नहीं भूलते हैं. वहीं प्रेस का इस्तेमाल करने से कपड़ों में चमक आ जाती है. हालांकि कई बार कपड़ा जलने के बाद आयरन में चिपक जाता है. तो कई बार आयरन में जंग भी लग जाता है. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप आयरन पर लगे निशानों को चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

कपड़ों के जलने या जंग लगने के कारण प्रेस के नीचे वाला हिस्सा काला पड़ जाता है. जिससे ना सिर्फ कपड़े प्रेस करने में परेशानी आती है बल्कि आयरन खराब भी हो सकता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ स्मार्ट आयरन क्लीनिंग टिप्स के बारे में, जिसे आजमाकर आप प्रेस को बिल्कुल नया और चमकदार बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गंदा हो गया है आपका बाथटब, इन 5 तरीकों से करें क्लीन, चमक जाएगा नए जैसा, होगा जर्म्स फ्री भी

टैबलेट से करें साफ
आयरन को साफ करने के लिए पेरासीटामोल टैबलेट का इस्तेमाल काफी कारगर नुस्खा साबित हो सकता है. ऐसे में लम्बी वाली पेरासिटामोल टैबलेट का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है. इसके लिए प्रेस को हल्का सा गर्म कर लें. फिर इस पर पेरासीटामोल को रब करें. वहीं प्रेस ठंडा होने के बाद इसे फिर से गर्म करके टैबलेट को घिसें. ये प्रक्रिया बार-बार दोहराने पर प्रेस का कालापन आसानी से गायब हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: बिना धोए ऐसे करें तकिए को साफ, भारी रकम नहीं केवल 2 रुपये करें खर्च, गंदगी और जर्म्स दोनों हो जाएंगे गायब

बेकिंग सोडा आएगा काम
प्रेस को क्लीन करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है. इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच पानी डालकर पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को प्रेस पर अप्लाई करें और 2-3 मिनट बाद प्रेस को गीले कपड़े से पोंछकर साफ कर लें. इसके बाद प्रेस को ऑन करके साफ कपड़े पर चलाएं. जिससे प्रेस में लगा बेकिंग सोडा छूट जाएगा और प्रेस का कालापन भी दूर हो जाएगा.

चूने और नमक से छुड़ाएं जंग
प्रेस पर लगा जंग रिमूव करने के लिए आप चूने और नमक की मदद ले सकते हैं. इसके लिए चूना और नमक को बराबर मात्रा में मिक्स करें. फिर इसमें हल्का सा पानी डालकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को प्रेस पर लगाएं और सूखने के बाद साफ कपड़े से पोंछ लें. वहीं अगर आप चाहें तो इसे सैंडपेपर से भी रब कर सकते हैं. इससे प्रेस पर लगा जंग तुरंत छूट जाएगा और आपका प्रेस बिल्कुल नया दिखने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/09/press-2-169470366316×9.jpg