घर की फर्श की तरह साफ चमकते हैं ये रेलवे स्टेशन, देश में किसका प्‍लेटफॉर्म है सबसे चकाचक

Clean Railway Station: देश में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी गिनती साफ रेलवे स्टेशनों में की जाती है. कुछ रेलवे स्टेशनों की सफाई देख आपको खुद यकीन नहीं होगा. आइए जानते हैं साफ-सफाई के मामले में देश के टॉप-5 स्टेशनों के बारे में

01

पिंक सिटी कहे जाने वाले जयपुर राजस्थान की राजधानी जयपुर को काफी खूबसूरत शहर माना जाता है. यह शहर टूरिज्म के लिहाज से दुनियाभर में फेमस है. जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन इस शहर की तरह ही खूबसूरत है. इस स्टेशन को बहुत अच्छे तरीके से मैनेज किया गया है और यह काफ़ी साफ-सुथरा स्टेशन है. (Photo: India Rail Info)

02

राजस्थान की ब्लू सिटी कहा जाने वाला जोधपुर शहर भी अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. इस शहर में घूमने के लिए काफी खूबसूरत और आकर्षक जगहें हैं. यहां का रेलवे स्टेशन बहुत साफ-सुथरा है. इसे देश के नंबर वन रेलवे स्टेशन का अवॉर्ड भी मिल चुका है. (Photo: India Rail Info)

03

खूबसूरत पहाड़ों की गोद में स्थित जम्मू तवी रेलवे स्टेशन का नाम भी देश के सबसे साफ-सुथरे रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है. इस रेलवे स्टेशन को जम्मू घाटी का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. हमेशा यात्रियों की चहल कदमी से घिरा रहने वाला ये स्टेशन जम्मू का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. (Photo: India Rail Info)

04

आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित विजयवाड़ा एक बड़ा ही धार्मिक और ऐतिहासिक शहर है. यहां घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और विजयवाड़ा की खूबसूरती का बखान सबके आगे करते हैं. यहां का रेलवे स्टेशन भी स्वच्छता में टॉप स्टेशनों में गिना जाता है. (Photo: India Rail Info)

05

उत्तराखंड की वादियों में बसा हरिद्वार भारत के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में आता है. यहां पर कुंभ का मेला भी आयोजित होता है. हरिद्वार तीर्थ के लिए देशभर के श्रद्धालु आते हैं. यहां के रेलवे स्टेशन को भी बहुत अच्छी तरह से मैनेज किया गया है. यह भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में आता है. (Photo: India Rail Info)

https://images.news18.com/ibnkhabar/uploads/2023/08/WhatsApp-Image-2023-08-28-at-17.58.24-169322639416×9.jpeg